अखरोट खाने के फायदे akhrot khane ke fayde

akhrot khane ke fayde अखरोट खाने के फायदे in hindi : अखरोट एक खाने योग्य पदार्थ होता है जोकि जग्लांस प्रजाति (Juglans) परिवार के पेड़ों की संपत्ति होती है. अखरोट हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग होने वाले बहुत ही साधारण से घटकों में से एक है. अखरोट दो प्रकार के होते है एक काला अखरोट और दूसरा जग्लांस रेग़िया (साधरण भूरे रंग का). अखरोट गर्मी में बढ़ना शुरू होता है और सितम्बर से अक्टूबर तक फ़सल पक जाती है. इस मौसम में अखरोट अपने आप ही पेड़ों से गिर जाता है.




अखरोट खाने के फायदे akhrot ke fayde

अखरोट (Walnuts) मानव मस्तिष्क के सामान दिखने बाला अस्‍फोटी बीज वाले पौधे का फल है जिसके छिलके सख्त होते हैं। ऊर्जा का समृद्ध स्रोत हैं और स्वास्थ्य मजबूती के लिए आवश्यक हैं पोषक तत्वों, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होते हैं। इसका तेल खाना बनाने के अलावा दवाइयों और खुशबू के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। विटामिन राइबोफ्लेविन, नियासिन, thiamin, pantothenic एसिड, विटामिन बी -6, और folates के रूप में विटामिन पाई जाती हे

अखरोट स्वाद में बहुत अच्छा होता है इसलिए इसका उपयोग कई प्रकार की खाने की चीजों में किया जाता है. अखरोट सिर्फ खाने में ही नही अपितु स्वास्थ्य, सौन्दर्य के लिए भी लाभकारी पदार्थ है. यह एक तरह का सूखा मेवा होता है, यह बहुत लोगों का पसंदीदा है.

अखरोट खाने के फायदे akhrot khane ke fayde
अखरोट खाने के फायदे akhrot khane ke fayde

कैंसर से लड़ने में मदद करें

अखरोट का सेवन ब्रैस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है।

अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है।

अखरोट में कई तरह के यौगिक मौजूद होते हैं जैसे मेलाटोनिन, विटामिन ई, कैरोटिनायड जो हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करते हैं। ये यौगिक कैंसर, बुढ़ापे, सूजन और मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों से बचाते हैं।

अखरोट में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है। विटामिन ई शरीर को हानिकारक ऑक्सीजन से सुरक्षा देता है। विटामिन ई के अलावा इसमें और भी जरूरी विटामिन मौजूद होते हैं जैसे विटामिन बी कांप्लैक्स समूह के शीबोफ्लैविन, नियासिन, थाइमिन, पेंटोथेनिक एसिड, विटामिन बी 6 और फोलेट्स।

अखरोट से टीबी का उपचार

जिन्हे टीबी की समस्या हो उनके फेफड़े बेकार होने लगते है और शरीर भी टुटा हुआ सा रहता है इसका उपाय है की तीन गिरी अंखरोट की और पांच कालिया लहसुन की साथ में पीस ले और एक चम्मच गाय के घी में भून कर इसका सेवन करे तो थोड़े ही दिनों में रोग ठीक हो जाता है |

गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान इसको लेने से महिला के शरीर में लौह तत्व की कमी दूर होती है।

अखरोट मिनरल्स का भी बेहतरीन स्रोत माना जाता है। जैसे मैंगनीज , कॉपर, पोटाशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम।प्रतिदिन मुट्ठी भर अखरोट आपके शरीर को मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन्स प्रदान करते हैं।

नींद  में  सहायक – अखरोट खाने के फायदे akhrot ke fayde

अखरोट नींद लाने में बहुत लाभकारी है क्योंकि इसमें से एक हार्मोन निकलता है जिसका नाम मिलाटोनिन होता है जिससे आराम मिलता है अच्छी नींद पाने के लिए यह सही राशि में मिलाटोनिन रिलीज करता है ।

मधुमेह – अखरोट खाने के फायदे akhrot ke fayde

यह रक्त वाहिकाओं को फेला देती हैं और मैटाबाॅलिक सिंड्रोम को कम कर देता है इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है ।

अखरोट में सबसे ज्यादा विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है इसमें मीट के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है तो अगर आप वेजिटेरियन हैं तो इसे रोजाना खाने की आदत डाल लें ।

अखरोट एल्जाइमर बीमारी का खतरा कम होता है ।

दांतों के लिए अखरोट खाने के फायदे

दांतों के लिए अखरोट के स्वास्थ्य गुणों के कारण डेंटिस्ट भी इसके सेवन की सलाह देते हैं




अंखरोट से पेशाब के निकलने का उपचार

कुछ बच्चे सोते हुए बिस्तर में पेशाब कर देते है जिसके कारण उन्हें बहुत शर्मिंदा होना पड़ता है । इसके लिए दो गिरी बादाम और बीस किशमिश दोनों साथ में सुबह और शाम खिलाने से ये समस्या दूर होती है |

वजन कम करें

अखरोट वजन कम करने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आपका पेट भरा रहे। तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अखरोट को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

बालों के लिए फायदेमंद

अखरोट आपके बालों के लिए भी  फायदेमंद  होता है। अखरोट में मौजूद विटामिन बी7 होता है जो आपके बालों को मजबूत बनाने का काम करता है। विटामिन बी7 बालों का गिरना रोककर उन्हें बढ़ाने में मदद करता है।

अखरोट हमारी त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है ।

Also Read:
About Phogat Sisters
Importance of Women’s in everyone’s life
Angela Merkel – The Decider | Woman Power
Intersting Facts

अखरोट का चयन

अखरोट 3 अलग-अलग प्रकार के आते है – छोटा, बड़ा और मध्यम. पूर्ण रूप से इसके शैल की जाँच करिए. जिस शैल में छेद या दरार हो उसको उपयोग में नही लाना चाहिए. यदि आप जाँच करके किसी शैल को उपयोग में लेते है, तो वह पक्का अंदर से कुरकुरा और फूला हुआ मिलेगा. अखरोट को बाजार से खरीदते समय उसकी जाँच करनी चाहिए कि उसका रंग भूरा है या नही, हाथ में लेकर उसके वजन की जाँच करनी चाहिए. इस प्रकार अखरोट का सही तरीके से चयन करके उपयोग में लाना चाहिए.

सावधानियां

  • अखरोट में कैलोरी अधिक होती है।
  • यह तासीर में गर्म है।
  • गर्म प्रकृतिवालों का इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए।
  • कुछ लोगों में अखरोट का सेवन एलर्जिक रिएक्शन कर सकता है।
  • इसमें कुछ मात्रा में ओक्ज़लेट होता है। इसलिए जिन्हें ओक्ज़लेट किडनी-स्टोन हो, वे इसका बहुत मात्रा में सेवन न करे।

अखरोट का सेवन 10 ग्राम से 20 ग्राम तक की मात्रा में कर सकते हैं।

 

एक तरह अखरोट हमारी फिटनेस बरकरार रखता है वहीं यह अखरोट हमें गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। अखरोट अस्थकमा, अर्थराइटिस, त्वचा की समस्याओं, एक्ज़ीमा और सोरियासिस जैसी बीमारियों से सुरक्षा देता है। अखरोट में विटामिन ई व बायोटिन नामक तत्व हैं जो बालों के रंग को लंबे समय तक सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। अखरोट खाने के फायदे जानने के बाद खाना शुरू करेन.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *